बुधवार, 25 जनवरी 2017

यदि आप कीमत चुकाने को तैयार हों तो आप कुछ भी पा सकते हैं




कोहली #विन्से #लोम्बार्डी

अमेरिका के भूतपूर्व महान फुटबॉलर विन्से लोम्बार्डी से एक बार जब पत्रकारों ने उनकी सफलता के बारे में पूछा था तो उनका जवाब ये था----------------------
Dictionary is the only place that success comes before work. Hard work is the price we must pay for success. I think you can accomplish anything if you’re willing to pay the price. अर्थात शब्दकोष ही एक ऐसी जगह है जहाँ  ‘सक्सेस ’ ‘वर्क’ से पहले आता है .कठिन परिश्रम वो  कीमत है जो हमें सफलता के लिए चुकानी पड़ती है. मुझे लगता है कि यदि आप कीमत चुकाने को तैयार हों तो  आप कुछ भी पा सकते हैं.
----------------------------------------------------------------
विराट कोहली के खेल की चर्चा इस समय पूरी दुनिया में है। एक के बाद एक जिस तरह के कीर्तिमान उनके बल्ले से निकल रहे हैं, ऐसा भी हो सकता है कि क्रिकेट के सभी कीर्तिमान उनके ही नाम हो जायें। ये तो बात रही उनके खेल की, कोहली के जीवन का एक दूसरा पहलू भी है, और वो है अनुशासन और कठिन परिश्रम। क्योंकि आप सर्वश्रेठ तभी बन सकते हैं जब उसके लिए आप कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हों। दारू, सिगरेट से दूर रहने वाले कोहली रोजाना जिम में घंटों बिताते हैं। खाने में चावल तक नहीं खाते, जंक फूड को हाथ नहीं लगाते। कोहली के कठिन परिश्रम का असर उनके खेल में आसानी से देखा जा सकता है। इन्हीं अनुशासनों की वजह से कोहली का फिटनेस जबरदस्त है, जो किसी भी उदयीमान खिलाड़ी के लिए रॉल मॉडल बन सकता है। हाल ही में इंग्लैंड के साथ ख़त्म हुए तीन मैचों में कोहली ने 61.67 के एवरेज और 106.94 के स्ट्राइक के साथ 173 गेंदों में 185 रन बनाए। रन बनाने के मामले में कोहली श्रृंखला में चौथे नंबर पर रहे और बाउंड्रीज के मामले में भी। लेकिन, दौड़कर रन के मामले में वे आगे रहे। कोहली ने 185 रनों में 83 रन दौड़कर बनाये, जिसमे 9 डबल रहे। कोहली की रनिंग बिटवीन दी विकेट फिटनेस पर किये गए उनके परिश्रम को दर्शाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें